जि.प.दोऱ्याचापाडा उपक्रम

Wednesday 7 December 2016

पहेलियाँ

📚📚📚📚📚📚📚📚📚📚

आज इ.६ वी च्या मुलांना हिंदी भाषेत पहेलियाँ तयार करण्यास सांगितल्या.खूप वेगवेगळ्या आणि छान पहेलियाँ मुलांनी तयार केल्या.त्यातील काही पहेलियाँ खास आपणासाठी .मुलांची भाषा , भावविश्व , कल्पकता , रचना यात कोणताही बदल न करता आहे तसे शेअर करते.मुलांनी चांगला प्रयत्न केला आहे.बघा बरं  तुम्हाला आवडतात का?



📚📚📚📚📚📚📚📚📚📚


 *पहेलियाँ*


मै हूँ बडी
मंदिर  के सामने खडी
किसीसे ना लढी
ज्ञान देती खडी खडी
*जि.प.शाळा केवणीदिवे*


हमने देखा ऐसा बंदर
जो उछले पानी के अंदर
*मेंढक*

बिन बोले वह कह देती है
जाने कितनी बाते
*आँखे*

एक गुफा के दो रखवाले
दोन्हो लंबे दोन्हो ही काले
*मुंछे*

रोज सवेरे खाने जाते
मिलती है पर दिख न पाते
*हवा*


 मैं w w में खेलता हूँ
मैं सुपरमँन पंच देता हूँ
बताओ मैं कौन ?
*राँमन रेन्स*

मैं अंतरिक्ष मे रहता हूँ
सभी ग्रह मेरे सामने घुमते है
*सुरज*

मैरा आकार गोल है
मुझमे समाई जीवसृष्टी है
*पृथ्वी*

एक बोतल के दो रंग
बताओ मै कौन,
*अंडा*

मै पृथ्वी के पास रहता हूँ
मै सबका मामा हूँ
*चाँद*

नये जमाने का बच्चा हूँ
पर कान का कच्चा हूँ
जो भी तूम कहते इस पार
फैला देता हूँ उसपार
*टेलिफोन*

वायूमंडल मे रहता हूँ
पेड मुझे देते भरपूर
मै जीवन के लिए चाहिये जरुर
*आँक्सिजन*

तीन अक्षर का मेरा नाम
मै हूँ एक देश का नाम
अंत कटे तो वजन बन जाऊ
*भारत*

चलते चलते थक गई
आगे चला न जाए
लेकर चाकू गर्दन काटो
तब चलने लग जाए
*पेन्सिल*

होता काला नही बोलता
बच्चो को वह शिक्षा देता
न वह पंडीत न विद्वान
न अध्यापक पर देता ज्ञान
*फलक*

काशी की कली
बिठुर मे खिली
झाँशी मे पली
 लष्कर मे चमकी
*लक्ष्मीबाई*

मारने मे सोटा
खाने मे मिठा
बताओ मै कौन?
*गन्ना*

एक चीज ऐसे बतलाए
फल,फुल,मिठाई बन जाए
*गुलाब जामून*

उसका तन कोमल है
पिला रंग सुहाना
बच्चो मगर भुलकर उसकी
अंग्रेजी न बनाना
*केला*

हरे रंग का अनोखा आँटा
लेलो हाथ पर बनेगा लाल परोठा
*मेंहदी*

कहते उसको रात की रानी
आँख से हरदम टपके पानी
*मोमबत्ती*


 मै कटू या मरु
तुमको क्यों आसू
*प्याज*


मै हूँ कब्बडी प्लेअर
मै बिजली की तरह निकल जाता हूँ
मै हूँ भारत का कँप्टन
*प्रदीप नरवाल*

खेल मेरा क्रिकेट
मै हूँ बाँलर
रहता वेस्ट इंडिज मे
*ब्राओ*

मै खेलता w w
मेरे पास है चँम्पीअनशिप
बताओ मै कौन?
*ए.जे.स्टाईल*

खेल मेरा क्रिकेट
मै खेलता हू IPL
मै राँयल चँलेन्ज बँगलोर का हूँ कप्तान
बताओ मै कौन?
*विराट कोहली*


मै खेलता हूँ w w
मेरे पास है मनी बँक
*सेतराँलेंस*

मै हुँ चौकोन
मेरा रंग काला
मुझपर लिखा जाता है ज्ञान
*फलक*

कटोरे पे कटोरा
बेटा बाप से भी गोरा
*नारियल*

सभी लोग चले गए
बुढ्ढा आटक गया
*ताला*

ए बहन तू उतर मै चढती हूँ
*रोटी*

लाल छडी
जमिन मे गडी
और उसी में बडी
*बिट*

पृथ्वी पर मे रहता हूँ
मै हरा हूँ
सबको सुख छाँव देता हूँ
*पेड*


मै भारत की शान
सभी भारतीय रखते है मेरा मान
मेरे है तीन रंग
*तिरंगा*

मै हूँ पहली महिला शिक्षिका
मैने दी है बेटीयोंको शिक्षा
बताओ मै कौन?
*सावित्रीबाई फुले*


 मै हूँ पुरा काला
हरदम तुम्हारे साथ रहता
कभी न छोडता साथ
*परछाई*

मै हूँ गुजरात का वासी
भारत का विकास यही है मेरी खासी
कालेधन के विरोध मे
बंद किए ५००  १००० के नोट
*नरेंद्र मोदी*

मै भिवंडी का वासी
खासदार हूँ मै
मेरी निशानी है कमल
बताओ मै कौन?
*कपिल पाटील*

 मै  हूँ केवणीदिवे की शान
सभी बच्चे रखते है मेरा मान
मेरे पास जो आता है
लेकर जाता है नयानया ज्ञान
*जि.प.शाळा केवणीदिवे*


*सौ.ज्योती दिपक बेलवले.*
*जि.प.शाळा केवणीदिवे.*
*ता.भिवंडी..जि.ठाणे.*


📚📚📚📚📚📚📚📚📚📚

No comments:

Post a Comment